जयपुर। जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स, पूर्वी सेना कमांडिंग जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल तोगाशी युइची ने आज को राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहे भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास “धर्मागार्डियन” का दौरा किया।

इस दौरे का मुख्य उद्देश्य अभ्यास में हुई प्रगति का जायजा लेकर दोनों टुकड़ियों को प्रोत्साहन देना तथा दोनों सेनाओं के बीच आपसी भाईचारे को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ाना था।



महाजन रेंज में चल रहा अभ्यास  “धर्मागार्डियन”  संयुक्त अभ्यास का 5वां संस्करण है जो संयुक्त राष्ट्र के अनुरूप अर्ध-शहरी वातावरण में एक संयुक्त कार्य बल के रूप में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।यह अभ्यास भारत और जापान के बीच रणनीतिक साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

इस अवसर की गरिमा को बढ़ाते हुए,चेतक कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल नगेन्द्र सिंह भी इस दौरे में उपस्थित थे। लेफ्टिनेंट जनरल तोगाशी युइचीव लेफ्टिनेंट जनरल नगेन्द्र सिंह ने अभ्यास के दौरान सैनिकों की हौसला अफजाई की।



अभ्यास  “धर्मागार्डियन” जापानी और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच मजबूत बंधन और सहयोग का प्रमाण है, जिससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.