सीतापुरा। जयपुर स्तिथि JDA कॉलोनी के साथ लगातार JDA सौतेला व्यवहार कर रहा है । सरस्वती विहार – A बड़ी का बास गोनेर रोड सीतापूरा जयपुर की कॉलोनी लगभग 10 वर्षों से बसी हुई है।
यह कॉलोनी जोन -14 में आती है, कॉलोनी में लगभग 300 से ज्यादा घर है, यह एक आबादी क्षेत्र है । पास में बड़े कॉलेज, यूनिवर्सिटी ,महात्मा गांधी अस्पताल, पेट्रोल पंप , बाजार व कोटा जाने वाले शानदार हाईवे, चोखी ढाणी, जेसा पर्यटक स्थल है ।परंतु यहां इस क्षेत्र में अब तक सड़क व्यवस्था नही हैं। बरसात में गड्डो में इतना पानी भर जाता है कि पैदल चलने वाले ओर गाड़िया रखने वाले सभी परेशान हो जाते हैं। साथ ही यहां साफ सफाई की सुविधा भी नही है। बीच बीच मे घने पेड़ है जिनमें शाम को 6 बजे बाद अंधेरे में बच्चो को आने जाने में डर लगता है। लगातार लोग इस कॉलोनी में 7-10 साल से ज्यादा समय से रह रहे हैं, मगर सड़क व बिजली की व्यवस्था न होने से सभी परेशान हैं ।यह कॉलोनी JDA एप्रूव्ड है। बिजली का तो ये हाल हैं कि 1-2 बार दिन में यदि बिजली गुल न हो तो काम ही नही चलता। गर्मियों में बिजली घण्टों गुल रहती है। बरसात में पानी गिरे तो बिजली चली जाती है ।,यहां सिविर लाइन की व्यवस्था भी नही है । 500 मीटर की दूरी पर जयपुर का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल महात्मा गांधी है। तो वही दूसरी ओर 500 मीटर की दूरी पर कोटा-टोंक जाने वाला मेगा हाई वे है । परंतु कॉलोनी सड़क व रोड लाइट जेसी मूल भूत आवश्यकताओ से जूझ रही है । संगीता गौड़ ने इस कॉलोनी के उद्धार के लिए की प्रयास किए है। निरंतर JDA जा कर समस्याए बताती रही है । JDC- रवि गोयल , जोगा राम ओर अब मंजु राजपाल सभी को कॉलोनी की समस्याए बताई।

लेकिन हर बार कमिश्नर का जवाब प्राप्त होता है, देखते है ,पिछले बहुत समय से संगीता गौड़ लगातार JDA के चक्कर लगा रही है। 181 पर भी शिकायत दर्ज करवाई मगर कोई निवारण नहीं निकला । 181 के टोल फ्री संपर्क से जवाब आता है की JDA के पास अभी पर्याप्त धन नहीं है, परंतु धन की समस्या का हल कॉलोनी के लोग नहीं करवा सकते है। यहाँ के नागरिक बहुत परेशान है, उन्हे सुविधाये मिलनी चाहिए। हल निकालने के नाम पर जवाब मिला की आचार संहिता लग गई है। बाद में देखते है कभी बोला जाता है सरकार नई है धीरे धीरे कार्य शुरू होगा लेकिन बरसात के दिन नजदीक है, फिर वही बड़ी समस्याए यहाँ के लोग सहने वाले है। संगीता गौड का कहना है कि वह गहलोत सरकार, और जेडीए को ज्ञापन देती रही है। लेकिन लोगों को समस्या से राहत नहीं मिली है। अब नई सरकार बनी है, भजनलाल सरकार । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और नए जीडीसी को भी लगातार ज्ञापन दे रही है , जिससे बड़ी के बास के लोगों की मूलभूत समस्याओं का समाधान हो सके। क्योंकि मौजूदा विधायक जो पूर्व में विधायक रह चुके हैं उनको भी कई बार ज्ञापन दिए जा चुके हैं लेकिन उन्होंने इस और कोई ध्यान नहीं दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.