जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के शुभारम्भ अवसर पर राजस्थान आवासन मंडल के मोबाइल एप RHB AWAS को भी लॉंच किया।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा राज्य के सभी नगर निकाय क्षेत्रों में प्रशासन शहरों के संग अभियान- 2021 के अन्तर्गत विभिन्न श्रेणियों के आवासों की आवश्यकता जानने के लिए डिमांड सर्वे करवाया जाएगा। आवास की आवश्यकता का पता लगने पर मंडल नगर निकायों से जमीन खरीद कर या आवंटित कराकर वहां योजनाएं विकसित कर सकेगा। उन्होंने बताया कि यह सर्वे मण्डल द्वारा मोबाईल एप RHB AWAS के माध्यम से करवाया जाएगा।
आवास की लागत और आकार की आवश्यकता की भी मिल सकेगी जानकारी
इस सर्वे में यूजर से यह जानकारी मांगी जाएगी कि उसे किस श्रेणी का आवास चाहिए जैसे 1 बीएचके, 2 बीएचके, 3 बीएचके अथवा स्वतंत्र आवास। इसके बाद उसे एप में लागत भरनी होगी कि उसे कितनी लागत का आवास चाहिए जैसे 8 से 10 लाख रूपये तक का, 12 से 15 लाख रूपये तक का, 20 लाख रूपये से 25 लाख रूपये तक का अथवा 30 से 40 लाख रूपये तक के मूल्य का। इसके बाद वह अपना शहर अंकित करेगा और अंत में सबमिट बटन दबा कर सर्वे को पूर्ण करेगा। इससे तीन बातें पता चलेंगी कि किस शहर के लोगों को किस आकार का और किस मूल्य का आवास चाहिए।
सर्वे में भाग लेना है बेहद आसान
स्वयं को रजिस्टर करें, स्वंतत्र आवास/फ्लैट का विकल्प का चयन करें, आवास के क्षेत्रफल का चयन करें और उसके बाद आवास की लागत का चयन करे सबमिट दबा कर सर्वे को पूर्ण करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.