लखनऊ । उत्तर प्रदेश में इस बार लगभग 75 जिले सूखे की समस्या से जूझ रहे हैं । ऐसे में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सूखा प्रभावित जिलों के सर्वेक्षण करने के आदेश दिए हैं। जिससे सूखा प्रभावित लोगों की मदद की जा सके।

जिला कलेक्टर को देनी होगी एक सप्तामें रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी ने सभी जिला कलेक्टरों को 1 सप्ताह में सूखे की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बरतने पर और देरी होने पर जिला कलेक्टर होंगे जवाब देह । कलेक्टर के खिलाफ कार्यवाही की भी दिए संकेत। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 62 जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है ,जिससे किसानों की खरीफ की फसलें हैं चौपट होने की खबरें आ रही है । सूखे के हालात में मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश के 62 जिलों में ट्यूबवेल के बिलों की वसूली स्थगित कर दी है।

बिजली के बिल स्थगित दलहन, तिलहन के बीज होंगे उपलब्ध

मुख्यमंत्री ने सूखा प्रभावित जिलों के किसानों के बिजली के बिल स्थगित किया है। साथ ही दलहन, तिलहन और सब्जी के बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, ऐसा नहीं करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।आपको बता दें कि आधे उत्तर प्रदेश में जहां बाढ़ की स्थिति रही ,वहीं लगभग 75 जिलों में सूखे का सामना करना पड़ रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.