जयपुर। भारतीय जनता पार्टी राजस्थान की सभी 25 की 25 सीटें जीतने के लिए कोई भी जोखिम नहीं उठाना चाहती। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूरी राजस्थान की सरकार, भारतीय जनता पार्टी इस बार भी राजस्थान में सभी 25 सीट जीतने की कोशिश में हैं।

बुधवार को भाजपा दिल्ली मुख्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नोएडा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में इन सीटों पर चर्चा हुई जानकारी के अनुसार जिसे 67 सीटों पर सहमति मिली उनमें कोटा बूंदी से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला , झालावाड़ बारां से वसुंधरा राजे या दुष्यंत सिंह ,चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत ,बीकानेर से अर्जुन मेघवाल ,बांसवाड़ा सीट से महेंद्रजीत सिंह मालवीय ,चूरू से नरेंद्र सिंह के बेटे को टिकट दिया जा सकता है। आज दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति सीसी की बैठक में इन नाम को रखा जाएगा। इसके बाद पहली सूची में राजस्थान की संबंधित सीटों के लिए नाम घोषित किया जा सकेंगे ।इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ,पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ,उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा., प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सह प्रभारी विजय राहटकर सहित अन्य नेता मौजूद थे।

बीजेपी में कुछ सीटों को ए श्रेणी में बांटा है इन्हें बदलाव की चर्चा है जयपुर शहर सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती रही है पूर्व में स्वर्गीय गिरधारी लाल भार्गव यहां से लगातार छह बार सांसद चुने गए उसके बाद से रामचरण बोहरा लगातार दो बार यहां से सांसद चुने जा रहे हैं रामचरण बोहरा ने पिछली बार देश में सबसे ज्यादा दूसरे नंबर पर वोट लेकर जीतने वाले नेता बने थे वे लगभग 5:50 लाख वोटो से चुनाव जीते थे। इस बार भी यदि रामचरण बोहरा को टिकट मिलता है तो उनकी जीत का आंकड़ा 5 से 6 लाख के बीच ही होगा । हालांकि भारतीय जनता पार्टी का एक धड़ा इस बार उनको टिकट दिए जाने खिलाफ है और इस बार किसी नए चेहरे को टिकट दिया जा सकता है। राम मंदिर की लहर भी है देश में मोदी की लहर भी है ऐसे में जयपुर शहर से इस बार भी बीजेपी का चुनाव जीतना तय है। भाजपा जयपुर शहर ,जयपुर ग्रामीण ,झालावाड़ बारां, कोटा बूंदी ,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ ,अजमेर, पानी ,जोधपुर, जालौर ,बीकानेर ,उदयपुर ,सीकर, डूंगरपुर ,बांसवाड़ा, गंगानगर, हनुमानगढ़ ,झुंझुनू और राजसमंद को ए श्रेणी में मानकर चल रही है। जबकि बी श्रेणी में करौली -धौलपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक -सवाई माधोपुर, बाड़मेर, अलवर, नागौर को बी श्रेणी श्रेणी

मानकर चल दिए इन सीटों पर भाजपा प्रत्याशी बदलकर खड़े करने वाली है 15 सीटों पर नए प्रत्याशी खड़े किये जा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.