बीकानेर । डूंगर कॉलेज बीकानेर राजस्थान में पीटीईटी 4 वर्षीय B.Ed कोर्स में दाखिले के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है । राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है ।काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक किया जा सकेगा । इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में भाग लेने के लिए ₹5000 का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी ऑनलाइन जमा कराना होगा । यदि काउंसलिंग के बाद किसी विद्यार्थी का पीटीईटी में नंबर नहीं आता है और उसे कॉलेज अलातट नहीं होती है तो ₹5000 अभ्यर्थी को उसके अकाउंट में वापस भेज दिए जाएंगे, और यदि अभ्यर्थी को कॉलेज अलॉट हो जाती है तो उसके बाद अभ्यर्थी को ₹22000 फर्स्ट काउंसलिंग के लिए फीस जमा करानी होगी । ये फीस 20 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2021 तक जमा करनी होगी । राजस्थान पीटीईटी 2 वर्षीय कोर्स के लिए काउंसलिंग अभी शुरू नहीं हुई है । जल्दी ही उसकी तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को सूचना दे दी जाएगी ।राजस्थान पीटीईटी 4 वर्षीय काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी आज से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

20 अक्टूबर को होगा कॉलेज का आवंटन

फर्स्ट काउंसलिंग के बाद वरीयता के आधार पर कॉलेजों का आवंटन 20 अक्टूबर 2021 को होगा 25 अक्टूबर तक एडमिशन फीस ₹22000 जमा करानी होगी फर्स्ट काउंसलिंग के बाद 26 अक्टूबर तक कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी आपको बता दें कि 8 सितंबर को आयोजित इस परीक्षा में 5,33,324 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी वहीं 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 3,75,830 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है।चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 1,57,494 अभ्यर्थी शामिल थे।

बीए, बीएड, बीएससी बीएड 4 वर्षीय कोर्स के लिए काउंसिलिंग

जो अभ्यर्थी b.a. B.Ed बीएससी B.Ed बीकॉम B.Ed कहना चाहते हैं ओरिजिनल पीटीईटी परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए हैं और का काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन 7 अक्टूबर से शुरू हो गया है वे सभी आज से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.