नीरज मेहरा

प्रतीकात्मक फोटो

नीरज मेहरा

समीर, समीर अरे ओ समीर 2 दिन की छुट्टियों के बाद आया है। अरे जिस काम के लिए छुट्टी ली थी उसका क्या रहा, क्या इस बार भी मिठाई खिलाएगा या नहीं ,कुछ तो बता बेटा! बॉस ने चार सवाल दाग दिए। इतने में झल्लाता हुआ समीर बड़े तनाव में बोलता है सर बताओ मेरा क्या दोष है ,आखिर मेरा क्या कसूर है ? मेरी क्या गलती है सर, मेरे सर पर बाल उड़ गए। इस बार सातवीं लड़की ने रिजेक्ट किया है सर। अब से पहले 6 बार लड़कियां रिजेक्ट कर चुकी थी। हर बार मेरा प्रोफाइल देख कर ,हाइट पर्सनैलिटी देखकर हर जगह से फोन आते है। लड़का पसंद आ रहा है नौकरी भी कर रहा है, अच्छा सैलरी पैकेज भी है ,हाइट भी 5 फुट 11 इंच है । रंग बिल्कुल साफ गोरा चिट्टा है । बच्चे का फोटो भेजो लेकिन जैसे ही घर वाले फोटो भेजते हैं सामने से कोई जवाब ही नहीं आता, हम भी समझ जाते हैं प्रोफाइल ठीक है, लेकिन सर पर बाल नहीं है इसलिए कोई जवाब नहीं आया। ऐसे बहुत सारे लोगों ने तो प्रोफाइल देखने के बाद पसंद तो कर लिया लेकिन फोटो देखने के बाद रिजेक्ट कर दिया।

सातवीं बार लड़की ने रिजेक्ट कर दिया

इस बार ये यह सातवीं लड़की और उनके परिवार वाले हैं, जो घर पर देखने भी आए। सब बातें ठीक लगती है लेकिन जैसे ही लड़की से मुलाकात होती है । लड़की खुद ही मना कर देती है। लड़की के घर वाले भी मना कर देते हैं। सर आखिरकार मैं भी तो इंसान हूं, क्या हुआ मेरे 2 -3 साल से बाल उड़ गए तो, इससे पहले तो मेरे भी लंबे बाल थे । अब आप बताओ सर क्या बाल झड़ना रोकना यह मेरे हाथ में है क्या? लेकिन समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं ? क्या मैं भी दूसरे लोगों की तरह विग लगा कर सामने वाले को अंधेरे मैं रखकर शादी कर लूं। शादी के बाद पता लगने पर कितना बुरा लगेगा सर! लेकिन मैं जैसा हूं वैसे ही रहूंगा सर। आप देख सकते हो सर 30 साल की उम्र है मेरी । एमटेक 87 % के साथ आपके सामने 2 साल से नौकरी कर रहा हूं, कोई गलत शौक नहीं है। सर मैं गुटका खाना, सिगरेट या बीड़ी शराब पीना या कोई भी किसी भी तरह का नशा तक नहीं करता। बस अपने काम से काम रखता हूं। ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आता हूं। भगवान ने रंग रूप भी अच्छा दिया है, हाइट पर्सनैलिटी भी अच्छी है बस बाल छीन लिए ,वह भी 2-3 साल से और यही मेरे लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब बन गया। अरे सर अब आप ही बताओ मेरी शादी के बाद बाल टूट जाते तो क्या लड़की छोड़ कर चली जाती क्या? शादी के बाद किसी का एक्सीडेंट हो जाता है हाथ- पैर टूट जाते हैं तो लड़की का या लड़के के क्या वे एक दूसरे को छोड़ देते हैं? क्या आदमी के गुण, रोजगार ,उसका व्यक्तित्व, चरित्र कोई मायने नहीं रखता लोगों के लिए!

किसी पर व्यंग्य करने से पूर्व विचार करें

समीर की बातें सुनकर लगा वास्तव में हम भी कभी कबार इसके बालों को लेकर हल्की-फुल्की मजाक कर लेते थे, हम गलत थे। लेकिन वास्तव में बालों की वजह से कोई कितना मानसिक रूप से कितना प्रताड़ित हो सकता है इसका दर्द आज समझ में आ रहा था। क्या किसी के बाल उड़ना उसके हाथ में है । क्या यह प्रकृति की चीजें रोकना किसी के हाथ मे है, किसी के साथ में कभी भी कुछ भी हो सकता है, ऐसी स्थिति में समाज में भी इस तरह से उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए । लेकिन अब ये बातें बहुत मायने रखने लगी है शायद समीर की बात सुनते बॉस सोचने लगे। फिर अचानक बॉस कोई ना हौसला रखों अब ठीक होगा।

निराशा का भाव नहीं आने दे

में वाकई में निराश हो गया हूं सर। मैं ,मम्मी परेशान, पापा परेशान उन्हें लगता है बेटे की उम्र बढ़ रही है लेकिन रिश्ता नहीं हो रहा है। मुझे लगता है सर मुझे भी अब मुझे शादी का ख्याल मन से निकाल देना चाहिए । अब मैं शादी नहीं करूगा सर अब मैं कोई लड़की देखने भी नहीं जाऊंगा सर, मम्मी पापा को कह दूंगा आप परेशान नहीं हो। समीर की बातें शुरू कर बॉस बोले अरे निराश नहीं होते समीर बाबू ,दुनिया बहुत छोटी है। जिनके बिल्कुल भी बाल होते उनकी भी शादियां हुई है । जब दिव्यांगों की, दृष्टिहिनों की भी शादियां होती है तो फिर टेंशन किस बात की। मैंने तो कुछ दिनों पूर्व एक सर्वे पढा था जिसमें लिखा था गंजे लड़के बने लड़कियों की पसंद।

कोई भी नहीं है पूर्ण

बस अभी तुम्हें धैर्य रखना होगा और इंतजार करना होगा कोई न कोई समझदार लड़की या उसके परिजन आपको जरूर पसंद करेंगे। अभी कुछ लोगों को आपकी योग्यता की पहचान नहीं हो रही है लेकिन यह मान कर चलो कि कोई तो समझदार बच्ची या परिवार होगा जो आपकी योग्यता को पहचानेगा और आपकी योग्यता के आधार पर लड़की आपका हाथ थामने को तैयार होगी। तो ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है, घबराने की या हताश होने की जरूरत नहीं है। अपने आप पर भरोसा रखने की जरूरत है। क्योंकि हर व्यक्ति में कोई न कोई कमी जरूर होती है। किसी का पेट बढ़ रहा है,तो किसी का चेहरा मोटा है । कोई मोटा है तो कोई काला है ,तो कोई गोरा है, कोई लंबा है तो कोई छोटा है ,तो कहीं ना कहीं समस्या जरूर रहती है । ईश्वर ने किसी को भी पूरी तरह से पूर्ण नहीं बनाया है। किसी का ना नैन नक्श बिगड़ गया ,तो किसी का चेहरा अच्छा है ,तो उसकी लंबाई कम है, किसी की लंबाई ज्यादा है तो उसका चेहरा अच्छा नहीं है। परेशानी सबको है इससे ज्यादा मानसिक तनाव लेने की जरूरत नहीं है । जरूरत हैअपने आपको समझने की जो आपको समझेगा , जो आपकी कद्र करेगा, वही आपका हमसफर बनेगा वही आपका जीवन साथी होगा। लोग कहते हैं जोड़ियां तो ऊपर वाले के यहां ही बनती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.