भाजपा बाबा साहब के संविधान को बदलकर संघ के संविधान को लाना चाहती है जिसे हम होने नहीं देंगे

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मैं एआईसीसी विद्यालय दिल्ली में पदभार ग्रहण किया। चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने जीत का प्रमाण पत्रों सौंपा। अध्यक्ष बनने के बाद अपने पहले भाषण में पार्टी में 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को देने का ऐलान कर दिया। खडगे ने कहा कि उदयपुर अधिवेशन में जो प्रस्ताव पारित किया गया था । उसे अमल में लाया जाएगा। पार्टी में आधे से ज्यादा पदों पर युवाओं को आगे लाने की बात कहकर कई वरिष्ठ नेताओं की चिंता बढ़ा दी है। मौजूदा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रियंका गांधी ही 50 साल की है अन्यथा सभी 50 साल से ऊपर की उम्र के है। ऐसे में अब 50 साल से नीचे की आयु के नेताओं को आगे लाना छ
खड़गे केलिए बड़ी चुनौती होगी।

संविधान और लोकतंत्र बदलने की कोशिश की जा रही है

खडगे ने कहा कि आज एक सामान्य कार्यकर्ता मजदूर के बेटे को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनने का बड़ा सम्मान मिला। मैं सभी का हार्दिक धन्यवाद करता हूं। कांग्रेस झूठ और नफरत का दायरा तोड़ेगी । लोगों से अपील की कि वे पार्टी के लिए नहीं बल्कि लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए आगे आए। मैं जानता हूं कि ये कठिन समय है, कांग्रेस ने जिस संविधान और लोकतंत्र को बनाया आज वह खतरे में है। भारत जोड़ों राहुल गांधी की यात्रा भी कहीं न कहीं इस देश में युवाओं में नई ऊर्जा का संचार कर रही है और उन्हें जिस तरह का समर्थन मिल रहा है, जाहिर सी बात है कि देश की जनता भाजपा की बातों में आने वाली नहीं है और आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी को एक बार फिर से देश की सेवा का अवसर मिलेगा । राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और देश की जनता में जोश का संचार किया। हमें बाबा साहेब के संविधान और लोकतंत्र को बचाने का संकल्प लेना होगा।

सोनिया बोली पद छोड़कर राहत मिली

इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष रही सोनिया गांधी ने कहा कि फरवरी को अध्यक्ष पद की कमान सौंपकर वे राहत महसूस कर रही है। उनके सिर से बड़ा बोझ उतर गया है। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी के नए अध्यक्ष हृदय को बधाई देती हूं। वे एक अनुभवी और जमीनी नेता है । वह अपनी मेहनत और समर्पण भाव से कांग्रेस पार्टी को और मजबूत करेंगे।

सभी राज्यों में कांग्रेस कमेटी गठन होगा

उदयपुर में हमने तय किया था कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाया जाएगा । ब्लॉक ,जिला ,प्रदेश ,राष्ट्रीय स्तर पर वैकेंसी भर्ती जाएगी। यह होकर रहेगा उदयपुर डिक्लेरेशन को लागू किया जाएगा। युवाओं को मौका दिया जाएगा युवाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी । सभी राज्यों में जल्द ही पॉलिटिकल कमेटी बनेगी। पोलिटिक्ल अफेयर्स कमेटी , एडवाईजरी कमेटी , लीडरशिप मिशन भी बनाना होगा। सोशल जस्टिस एडवाइजरी कमेटी और एससी, एसटी ,ओबीसी वर्गों के लिए को जोड़ने और लीडरशिप में आगे लाना होगा। हमने उदयपुर में संकल्प लिया था कि देश में मौजूदा सरकार की अराजकता का मुंहतोड़ जवाब देना होगा ।

बीजेपी आरएसस का एजेंडा संविधान खत्म कर आरएसएस का संविधान लागू करना

बीजेपी और आरएसएस का प्रयास है कि वो धीरे- धीरे देश में संविधान खत्म कर आरएसएस के संविधान को लागू करने की कोशिश में है। जिसे हम होने नहीं देंगे। जहां सरकार गोडसे दलित आदिवासी, अल्पसंख्यक शोषित वर्ग को अपमानित किया जाता है। उनके अधिकार छिने जा रहे है। सच को झूठ और झूठ को सच बनाया जा रहा है। संघ के संविधान को लाने की कोशिश हो रही है। इस ऩ्यू इंडिया को बनाने के लिए वे कांग्रेस मुक्त भारत बनाना चाहते है। जिसे हम होने नहीं देंगे। जहां गोड़से को देश भक्त और महात्मा गांधी को आतंकवादी बताया जा रहा हो इससे दुर्भाग्यपूर्ण बात हो नहीं सकती। ये कैसा न्यू इंडिया है। क्योंकि इस न्यू इंडिया में दलित, आदिवासी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, शोषित वर्ग को अपमानित किया जा रहा है। उनके मौके छिने जा रहे है। न्यू इंडिया में झूठ को सच और सच को झूठ बनाया जा रहा है। इसी न्यू इंडिया को बनाने के लिए वे कांग्रेस मुक्त भारत चाहते है। लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे। हम सबको मिलकर लडना होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.