जयपुर। भाजपा से राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा 20 दिसंबर को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ईआरसीपी सहित अन्य मांगों का ज्ञापन सौंपेंगे। 2 दिन तक अलवर के राजगढ़ कस्बे के सुरेर ढाणी में राहुल गांधी की नाश्ते के लिए बनाए गए पंडाल में धरना देकर बैठे मीणा ने धरना समाप्त करने से पूर्व लोगों को बताया कि एक 7 लोगों का प्रतिनिधिमंडल पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह और जिला कलेक्ट्रेट की मौजूदगी में राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपेगा।

ईआरसीपी को लेकर ज्ञापन

डॉक्टर किरोड़ी मीणा ने आरसीपी को लागू करने और परियोजना पर काम शुरू करने की मांग को लेकर राहुल गांधी को ज्ञापन सौंपेंगे इसमें 13 जिलों के उन गांव को भी जोड़ने की मांग करेंगे जिनको अभी तक इस परियोजना से दूर रखा गया है जिससे सभी को इस परियोजना का लाभ मिल सके।

मंदिर माफी की जमीन से कब्जा हटाने की मांग

डॉ किरोड़ लाल मीणा प्रदेश में मंदिर माफी की जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जों को हटाने और पुजारियों की लगातार सो रही है क्या के विरोध में भी ज्ञापन देंगे और उचित कार्यवाही की मांग करेंगे।

किसानों की कर्ज माफी की मांग

मीणा राहुल गांधी से राजस्थान के किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी की मांग करेंगे ।जबकि अब तक राज्य सरकार ने 2200000 किसानों का 14000 करोड़ का माफ कर दिया है । यह कर्ज भूमि विकास बैंकों से लिया हुआ है। केंद्रीय बैंकों से लिया हुआ कर्जा राज्य सरकार ने अभी तक माफ नहीं किया है। लेकिन किरोड़ी लाल मीणा इसे माफ करने के लिए दबाव बनाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता देने की मांग

डॉक्टर किरोडी लाल मीणा प्रदेश के सभी 4000000 बेरोजगार युवाओं को ₹35 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देने की मांग करेंगे ।उनका आरोप है कि अभी तक यह कुछ हजार लोग युवाओं को मिल रहा है यह सभी बेरोजगारों को दिया जाए।

भर्तियों को सुचारू किया जाए

डॉक्टर मीणा गांधी से मिलकर उन्हें राजस्थान में भर्तियों में हो रही गड़बड़ी को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे और भर्तियों को सुचारू रूप से तय समय पर पूरा करने की मांग करेंगे। इसके साथ ही पेपर लीक प्रकरण को भी प्रमुखता से उठाएंगे।

कानून व्यवस्था को लेकर भी करेंगे बात

डॉ किरोड़ी लाल मीणा अपनी मांग में प्रदेश की चौपट कानून व्यवस्था को भी मुद्दा बनाएंगे ।उनका आरोप है कि प्रदेश में दलित ,आदिवासियों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं । महिलाएं सुरक्षित नहीं है ।दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ गई है और सरकार में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है।

आदिवासियों पर अत्याचार

प्रदेश आदिवासी बहुल इलाकों में डूंगरपुर बांसवाड़ा और अन्य इलाकों में आदिवासी समाज पर अत्याचार हो रहे हैं ।उनकी जमीन ने खुद बंद की जा रही है और दूसरे वर्गों के लोग उनकी जमीनों पर कब्जे कर रहे हैं। महिलाओं की खरीद-फरोख्त हो रही है इन तमाम बातों को लेकर भी बात करेंगे।

शराब ठेकेदारों की पेनल्टी माफ की जाए

डॉक्टर किरोडी लाल मीणा की असल मांग शराब ठेकेदारों पर लगाई गई 1000 करोड रुपए की पैल्ंटी को माफ कराना है । यह पूरा आंदोलन उन्होंने शराब ठेकेदारों के लिए ही किया था ।बाद में अन्य मांगे भी जुड़ गई । मीणा का कहना है कि कोरोना काल में शराब के ठेके बंद रहे, ऐसे में उन पर पैलेंटिया लगाना, उनकी संपत्तियां कुर्क करना सरासर गलत है। कुल मिलाकर डॉक्टर किरोडी लाल मीणा ने इन तमाम मांगों के लिए अपना झंडा रोप दिया । और वह 20 दिसंबर को राहुल गांधी से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में मुलाकात कर मांगों का ज्ञापन सौंपेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.